exercise to shrink waist in hindi

 हर लड़की और हर औरत  के लिए खुबसूरत दिखना बहुत जरूरी है, पर चहेरे कि सुन्दरता के साथ साथ शरीर के बाकि अंगों कि सुन्दरता भी उतनी हि महत्वपूर्ण है. पतली कमर हर किसिको पसन्द है , क्योकि पतली कमर सुन्दरता में चार चाँद लगा देती है.

        अकसर हम देखते है कि औरते घर के काम और ओफिस के कामो में इतनी उल्झि रहेती है कि उन्हें अपने शरीर पे और सेहत पे ध्यान देने का समय हि नही मिलता.

“TAKE CARE OF YOUR BODY.IT’S ONLY PLACE YOU HAVE TO LIVE IN”


          अनियमित आहर व जिवनशैली कि वजह से भी कभी कभी शरीर बेडोल हो जाता है, और आप मोटापे के शिकार हो सकते है.

          आहार पर नियंत्रण करके आप अपनी पेट के आसपास की चर्बी को कुछ हद तक कम कर सकते हैं, लेकिन अगर वास्‍तव में आप पतली कमर चाहते हैं तो खानपान पर ध्‍यान देने के साथ-साथ नियमित व्‍यायाम भी बहुत जरूरी है।

☀ पतली कमर पाने के लिए आपको नीचे दिए गए व्यायाम उपयोगी हो सकते है :


~ अगर आप पतली कमर की चाहत रखते हैं तब इसके लिए आपको कुछ बेहतरीन व्‍यायाम करने होंगे। व्‍यायाम के साथ-साथ खानपान में नियंत्रण करके आप आसानी से अपनी कमर को पतली बना सकते हैं।

(१) रस्‍सी कूदना
     वैसे तो बचपन में सभी ने रस्सी कूद क खेल खेला होगा. पर क्या आप जानते है कि कमर को पतली करने के लिए रस्‍सी कूदना बहुत अच्‍छा व्‍यायाम है। यह आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, जिसके कारण इसका दोगुना असर कमर पर पड़ता है। शुरूआत में इसे केवल 5 मिनट तक करें, उसके बाद 15 सेकेंड का तक आराम करें। इस क्रिया को चार से पांच बार दोहरायें। धीरे-धीरे अपनी क्षमता के अनुसार समय भी बढ़ायें।

(२) बर्पी करें
     
      पतली कमर पाने के लिए यह भी एक बहुत अच्‍छा व्‍यायाम है, इस व्यायाम को करने में अधिक मेहनत लगती है इसलिए इसे हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग भी कहा जाता है। इसे करने के लिए स्‍क्‍वैट की मुद्रा की तरह दोनों हाथों को जमीन पर रखकर शुरु करें, इसके बाद एक पैर को ऊपर उठाकर पुश-अप की मुद्रा में आ जाइए । इसी तरह दूसरे पैर को ऊपर उठाकर इस क्रिया को दोहराये। बर्पी में स्‍क्‍वैट, पुश-अप और जंपिंग जैक तीनों ही एक्‍सरसाइज की जाती हैं और ये तीनों ही एक्‍सरसाइज आपको एक ही सेट में करनी होती हैं।

(३) बाइसाइकिल क्रंचेज
          यह सामान्‍य क्रंचेज की तरह होता है, लेकिन इसमें पैरों को स्थिर रखने की बजाय उसे साइकिल की तरह चलाना होता है। यह पेट, जांघों, कमर के आसपास की चर्बी को कम करता है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जायें, फिर अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें, ताकि उससे सिर को ऊपर उठाने में आसानी हो। दोनो पैरों को सीधा रखें। अब एक पैर को सीधा रखते हुए दूसरे पैर को सीने के पास ले जायें, पैर पीछे ले जाने के दौरान हाथ से सिर को भी उठायें। यही क्रिया दूसरे पैर से भी लगातार दोहरायें।

(४) प्‍लैंक
 
          प्‍लैंक व्‍यायाम से भी कमर के आसपास की चर्बी कम होती है, साथ ही यह हाथों और सीने को भी मजबूत बनाने वाला व्‍यायाम है। सामान्‍य प्‍लैंक के साथ ही साइड प्‍लैंक जरूर करें। पतली कमर पाने में यह व्यायाम भी बहुत उपयोगी होगा.

(५) बॉल के साथ व्‍यायाम

       यह व्यायाम से आप खेल खेल में अपनी कमर और पेट के आसपास कि चरबी को घटा सकते है. इस व्‍यायाम को करते वक्‍त ध्‍यान रखें, क्‍योंकि इसमें बॉल के आगे जाने से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है। बॉल लेकर प्‍लैंक की‍ स्थिति में आयें, फिर बॉल को थोड़ा सा आगे की तरफ ले जायें, इस दौरान आपका पैर स्थिर होना चाहिए। इससे पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और कमर की चर्बी कम होती है।

SHARE
"Life lover" Since Born. Rashmi Panchal is enthusiastic Gujarati Writer, Dancer, Copy writer, Singer. She used to spend her whole day on her hobby related works. She loves her Child most " Sneh"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here